Posted By wpadmin
क्या पसीने की वजह से आपके भी कपड़ों पर दिखने लगते हैं सफेद दाग? तो इस खबर को ज़रूर पढ़ें

गर्मियों के समय में हर किसी को पसीना जरूर आता है. धूप तेज़ होने की वजह से व्यक्ति के शरीर में मौजूद द्रव पसीने के रूप में बाहर निकलते है. आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे जिनको जब पसीना आता है तो उस व्यक्ति के कपड़ों पर सफ़ेद-सफ़ेद रंग के कुछ निशान बन जाते हैं, लेकिन जब उन कपड़ों को धोया जाता है तो वो सफ़ेद रंग के दाग साफ हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि व्यक्ति के शरीर से निकलने वाले पसीने में कुछ मात्रा में नमक भी मिला हुआ होता है. जिसकी वजह से जब शरीर से निकलने वाला पसीना सूखने लगता है तो कपड़ों में सफ़ेद रंग के दाग पड़ने लग जाते हैं.

                                                                        गर्मियों के महीने में पसीना आना है आम बात ( Image Source )

शरीर से निकल रहे पसीने की वजह से कभी-कभी कपड़ों में पड़ जाते है सफ़ेद रंग के दाग 

बहुत बार कपड़े धोने के बाद भी ये सफ़ेद रंग के दाग कपड़ों से नहीं हटते और दिखने में बहुत ज्यादा बुरे भी लगते हैं. शरीर से निकल रहे पसीने के कारण कपड़ों में लग रहे सफ़ेद दागों का मतलब ये होता है कि व्यक्ति के शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल रहे हैं. इस वजह से व्यक्ति की सेहत अच्छी रहती है.

               पसीने से कपड़ों में पड़ जाते है सफ़ेद रंग के दाग ( Image Source )

जब किसी के शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है तो वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है और हड्डियाँ कमजोर होने लगती है, लेकिन जब नमक पसीने के रूप में बाहर निकलता है तो मोटापा होने के चान्स बहुत कम होते है. आज हम आपको कपड़ों से पसीने के सफ़ेद दाग हटाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कपड़ों से सफ़ेद दाग हटा सकते है.

                                                शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने से वजन बढ़ जाता है  ( Image Source )

नमक की मदद से हटाये ये दाग

कपड़ों से पसीने के सफ़ेद दाग को हटाने के लिए नमक सबसे ज्यादा लाभदायक है. इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक डालकर इसको पसीने वाली उस जगह पर लगाकर हाथ से अच्छी तरह से रगड़े जहां सफ़ेद दाग पड़े है. ऐसा करने से कुछ ही देर में ये दाग खुद बा खुद हल्के पड़ने लग जाएंगे.

                                             नमक से हटाये जा सकते है सफ़ेद दाग ( Image Source )

सिरका

पसीने से कपड़ों में पड़ गए सफ़ेद दागों को हटाने के लिए पसीने की दाग वाली जगह पर थोड़ा सा सिरका लगाकर उसको अच्छी तरह से हल्के हाथों से रगड़े और फिर कपड़ों को नॉर्मल पानी और साबुन से धोकर सूखा लें. जब कपड़ा सूख जाएगा तो दाग भी गायब हो जाएगा.

                                           सिरके की मदद से चुटकियों में गायब हो जाएंगे दाग ( Image Source )

नींबू-सोडा

पानी में नींबू और सोडा डालकर पसीने के सफ़ेद दाग वाले कपड़ों को उनमें कुछ देर के लिए भिगो दें और 10 मिनट बाद इन कपड़ों को धो लें. ऐसा करने से आपके कपड़ों में लगे हुए सफ़ेद रंग के दाग साफ तो होंगे ही कपड़ों से खुशबू आनी भी शुरू हो जाएगी.

                                                                                  नींबू और सोडा है सबसे ज्यादा लाभदायक ( Image Source )

फिटकरी

अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो दिन में कम से कम 2-3 फिटकरी को गीला करके शरीर पर अच्छी तरह से लगाए. ऐसा करने से आपको पसीना भी कम आने लग जाएगा. अगर पसीना आने से कपड़ों में सफ़ेद रंग के दाग लग गए हैं तो इन दागों को फिटकरी की मदद से भी साफ किया जा सका है. कपड़े पर फिटकरी को गीला करके रगड़े. ऐसा करने से यह दाग साफ होने लग जाएंगे।